कैसे बढायें याददाश्त

आजकलभागदौड़ और तनाव भरे जीवन में लोगों की याददाश्‍त कम होती जा रही है। इन आसान उपायों को अपना कर अपनी याददाश्त बढ़ा सकते है

Kamal jain, jaipur

Key line times

1- बालों में मेहंदी लगाये:-

बालों में मेहंदी लगाने से याददाश्त बढ़ती है । दिमाग औैर याददाश्त का मेहंदी से पुराना कनेक्शन है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार मेहंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाया जाता है। जिससे दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।

2- हरी दूब पर टहलें:-

सूर्योदय से पूर्व उठकर टहलना स्वास्थ्य के साथ साथ दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है। रोजाना 10 से 15 मिनट नंगे पैर हरी दूब पर चलने की आदत डाल लें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज हो जायेगी ।

3-फलों का उपयोग करें

फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को एक्टिव बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए।

4- ग्रीन टी :-

चाय कॉफी का सेवन की जगह ग्रीन टी का उपयोग करें, याददाश्त अच्छी होती हैं।*

5- अखरोट:-

अखरोट खाने से दिमाग तेज तर्रार होता है। अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

6- चेरी :-

चेरी खाने से दिमागं तेज़ होता है।
समस्याओ की व्याख्या सही तरीक़े से करने से उसका आधा हल तो निकल जाता हैं । अपनी सारी कठिनाइयों की एक सूची बनायें । इस अभ्यास से अपनी परेशानियों को एक दृष्टिकोण में रखें,उन्हें योजनानुसार क्रमबद्ध तरीक़े से सुलझायें।
Keylinetimes.com

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *