गर्मी का कहर जारी, पश्चिमी यूपी में आज चल सकती है धूल भरी आंधी

उत्तर भारत में हीटवेव के चलते मौसम का कहर जारी है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में पारा 47 डिग्री के आसपास रहने से आम जनता बेहद त्रस्त दिखाई दी। हालांकि उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी ने राहत पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन इससे भी ज्यादा लाभ नहीं मिल सका। भारतीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधियां चलने के साथ ही बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

राष्ट्रीय राजधानी में भी सूरज ने अपना मिजाज तीखा बनाए रखा और कई हिस्सों में पारा 44 डिग्री के पार ही दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला से आए आंकड़ों में दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो अंक ऊपर है, जबकि न्यूनतम औसत 29.8 डिग्री का रहा। अयानगर और पालम के मौसम केंद्रों पर अधिकतम 44.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म रहा, जहां सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। बांदा का औसत अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद झांसी में 47 डिग्री, आगरा में 45.5 डिग्री, प्रयागराज में 44.7 डिग्री और इटावा में 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हरियाणा-पंजाब में बारिश के आसार

हरियाणा के नारनौल (45.3 डिग्री) में सामान्य से 3 डिग्री अधिक, हिसार में 44.9 डिग्री, भिवानी में 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा, जबकि पंजाब में लुधियाना (44.8 डिग्री) सबसे गर्म रहा। लुधियाना में सामान्य से 5 डिग्री अधिक तापमान दर्ज किया गया। पटियाला में अधिकतम 44 डिग्री तापमान रहा। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार तक हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

राजस्थान में चुरू का तपना जारी

राजस्थान के पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश के बावजूद चुरू जिला लगातार देश का सबसे गर्म स्थान बना हुआ है, जहां बुधवार को पारे का स्तर 47.3 डिग्री रहा। राज्य के अन्य इलाकों में कोटा (47 डिग्री), गंगानगर (46.8 डिग्री), बीकानेर (46 डिग्री), जैसलमेर (45.1 डिग्री), अजमेर (44.5 डिग्री) और राजधानी जयपुर (44.1 डिग्री) बुधवार को भी तपते रहे। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में तकरीबन पूरे राजस्थान में हीटवेव का कहर बढ़ने की संभावना जताई है। साथ ही राज्य के पूर्वी हिस्से में धूल भरी आंधियां चल सकती हैं।

हिमाचल में भी बारिश के बावजूद बढ़ी गर्मी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार शाम और रात को हुई बारिश के बावजूद राज्य के औसत तापमान में कई डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। शिमला स्थित मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार शाम तक चंबा में 13 मिलीमीटर, कलपा में 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी। बुधवार को ऊना (43 डिग्री) में राज्य का सबसे अधिकतम, जबकि केयलोंग (7.9 डिग्री) में सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। बिलासपुर में 40.8 डिग्री, हमीरपुर में 40.3 डिग्री, कांगड़ा में 39.6 डिग्री, सुंदरनगर में 39.7 डिग्री और मंडी में 36.2 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

जम्मू में भी हीटवेव का प्रभाव बढ़ा

जम्मू में भी बुधवार को हीटवेव का प्रभाव बढ़ा। जम्मू शहर में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने के कारण सड़कों पर लोगों की आवाजाही में कमी दिखाई दी। मौसम विभाग ने जम्मू और उसके आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार को हल्की बूंदाबांदी व 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज गति से हवाएं चलने की चेतावनी दी है।
Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *