जानें स्वस्थ रहने के लिए कैसे पियें पानी,सबसे आसान तरीकें जानें

Kamal jain, jaipur से साभार प्राप्त

Key line times

पानी हमेशा बैठकर घूंट घूंट करके पीयें

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद होता है। क्योंकि हमारे शरीर का लगभग 75 फ़ीसदी हिस्सा पानी से बना होता है। और पानी की उपस्थिति से ही शरीर के अंग सुचारू रूप से काम करते हैं। इसलिए डॉक्टर भी प्रत्येक व्यक्ति को रोज कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। जिससे शरीर हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहेगा। आजकल लोग पानी पीते समय यह गलती करते हैं कि पानी खड़े होकर पीते हैं। खड़े होकर पानी पीने के कारण शरीर में बहुत नुकसान होता है ।

खडे होकर कभी नही पियें पानी

Keylinetimes.com

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

1. खड़े होकर पानी पीना पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से ह्रदय और किडनी संबंधी बीमारियां हो सकती है।
2. खड़े होकर पानी पीने से पानी गुर्दों से बिना साफ हुए शरीर में चला जाता है और पानी के साथ हानिकारक पदार्थ भी शरीर में फैल जाते हैं। जिससे खून में गंदगी मिल जाने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शरीर में अनेक गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं।
3. खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इससे पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी की बीमारी पैदा हो जाती है ।
4. खडे होकर पानी पीने से घुटने जल्दी खराब हो जाते हैं, चलने फिरने ओर बैठने मे तकलीफ का सामना करना पडता है ओर घुटने बदलवाने की नौबत भी आ सकती है।पानी हमेशा आराम से बैठकर थोड़ा-थोड़ा घूंट घूंट करके पिएं।
Key line times

Keylinetimes.com

R.k.jain

Editor in chief

7011663763,9582055254

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *