पुरा महादेव पर महाशिवरात्रि की तैयारी को लेकर जिला मुख्यालय मे बैठक

लवी जैन,जिला संवाददाता, बागपत

Key line times

पुरा महादेव ,बागपत

30 जुलाई की श्रावण मास की महाशिवरात्रि को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ की महत्वपूर्ण बैठक जिलाधिकारी ने दिये निर्देश

1.साफ सफाई की व्यवस्था में लापरवाही ना की जाए
2.बैरिकेटिंग मजबूत रूप से लगाई जाए
3.विभागीय अधिकारी संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे
हम सब का उद्देश्य एक अच्छी व्यवस्था देकर कावड़ यात्रा व मेले को अच्छे से संपन्न कराना -पुलिस अधीक्षक

बागपत 21 जून 2019 आज जिलाधिकारी पवन कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में श्रावण मास की महाशिवरात्रि के प्रसिद्ध ऐतिहासिक मेला पुरा महादेव की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों व मेला समिति के साथ महत्वपूर्ण बैठक आहूत की जिलाधिकारी ने श्रावण मास की महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जिन अधिकारियों की जो मेला संबंधित जिम्मेदारियां है उनका निर्वाहन अच्छे से करें।
जिलाधिकारी ने कहा श्रावण मास का महाशिवरात्रि का मेला बहुत ही ऐतिहासिक व प्रसिद्ध है यहां पर बहुत कावड़िया आते हैं जिलाधिकारी ने कहा कावड़ मार्ग के निकट के दोनों और मजबूत रूप से बैरिकेटिंग होनी चाहिए और व्यवस्था में किसी प्रकार की भी ढील नहीं की जाए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि मुख्य कावड़ मार्गों की साफ-सफाई हो जानी चाहिए जो झाड दिखाई दे रहे है उन्हें तत्काल सफा करा दिया जाए ।
उन्होंने वन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि कांवड़ मार्ग पर जो गूलर के पेड़ की टहनी लटकी हुई है उनकी भी छटाई करा दी जाए जिलाधिकारी ने कहा विभागीय अधिकारी अपनी व्यवस्थाओं के प्रति सतर्क रहें जो भी विभागीय अधिकारियों को मेले संबंधित जिम्मेदारी दी गई हैं ।उनमें कोई लापरवाही ना की जाए।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था बेहतर तरीके से होनी चाहिए तथा दिनांक 28 ,29 ,30 ,11 जुलाई को बिजली 24 घंटे सप्लाई होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों से कहा कि कांवड़ मार्ग पर जो हैंडपंप खराब है उन्हें तत्काल ठीक करा लिया जाए और वाटर टैंक की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए किसी भी कावड़ यात्री को पेयजल की दिक्कत न हो इसी क्रम में जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि जो कावड़ मुख्य मार्ग कहीं-कहीं ठीक नहीं है टूटा हुआ है अपनी टीम के साथ जाकर उसे देख ले और तत्काल उसे ठीक करा लिया जाए जिससे कि कावड़ियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर मेडिकल कैंप लगाए जाएं चल मोबाइल एंबुलेंस राहत सेवा आदि कैंप लगाए जाएं। और जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी संबंधित अधिकारी मेले संबंधित पिछले कार्य योजना को देखते हुए अपनी तैयारी कर लें और अपने स्टाफ के साथ भी अवश्य बैठक कर ले। जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि गांव में जो भी शासकीय पद सृजित है जैसे लेखपाल सेक्रेटरी चौकीदार उससे संबंधित कर्मचारी अपने क्षेत्र के कावड़ मार्गो पर रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे ने कहा हम सब का उद्देश्य अच्छी व्यवस्था देना है और मेले को अच्छे से संपन्न कराना है उन्होंने कहा पानी रास्ते में ना भरा हो जिसकी सड़क है वह विभागीय अधिकारी उस सड़क का अवश्य सर्वे कर ले और कांवड़ मार्ग पर जो गांव पड़ते हैं अगर किन्ही गांव में आपस में लोगों में किसी छोटी बात पर रंजिश है तो उन लोगों में आपस में सामंजस्य बनवा दिया जाए पुलिस अधीक्षक ने कहा पुलिस प्रशासन अपनी ड्यूटी मुस्तैदी के साथ करें पुलिस का जवान सतर्कता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें और पेनी नजर के साथ पब्लिक पर नजर रखें मेले को शांति सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने में कामयाब रहे और पुलिस प्रशासन चारों तरफ के क्षेत्रों में घूमते रहें ।
पुलिस अधीक्षक ने कहा मंदिर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाने के मंदिर समिति को निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पीसी जायसवाल अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्रा SDM खेकड़ा पुलकित गर्ग मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुभाष चंद्रा अपर पुलिस अधीक्षक रणविजय सिंह अधीक्षण अभियंता विद्युत रामवीर सिंह कृषि उपनिदेशक प्रशांत कुमार समस्त तहसीलदार पुलिस क्षेत्राधिकारी व मेला समिति के सदस्यगण जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

सूचना विभाग बागपत
बागपत
लवी जैन,जिला संवाददाता, बागपत

Key line times
9012547168

R.k.jain

Editor in chief

7011663763

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *