खाद्यान्न की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हमें जैविक खेती को बढ़ावा देना होगा-भाटी

खुडियाला में एक दिवसीय किसान संगोष्ठी संपन्न

ब्यूरो चीफ अमर यादव@कि लाईन टाइम्स न्यूज़

जोधपुर। क्षेत्र की ग्राम पंचायत खुडियाला में रविवार को एकदिवसीय किसान गोष्ठी का आयोजन मरुधर गंगा सोसाइटी माणकलाव एवं कट्स इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वाधान में संपन्न हुआ।
जैविक खेती परंपरागत खेती को बढ़ावा देने,एंव किसानों में जागरूकता लाने के विषय को लेकर किसान संगोष्ठी में मरुधर गंगा सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी भारत कुमार भाटी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान भाई अधिक पैदावार एवं सब्सिडी के चक्कर में आकर पारंपरिक खेती से नाता तोड़कर अधिक पैदावार लेने के लालच में आकर किसान रासायनिक खाद या दवाइयों का प्रयोग कर खेती कर रहे हैं, जिसके चलते हम अधिक पैदावार तो ले सकते हैं लेकिन अधिक पैदावार के चक्कर में खाद्यान्न की गुणवत्ता में भारी कमी आई है, इन दिनों हमे जैविक खेती को अधिक से अधिक बढ़ावा देने की जरूरत है।
सिमरथाराम पथिक ने किसान संगोष्ठी के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए घटते जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए जल संचय की बात कही साथ ही साथ कम पानी का उपयोग करते हुए जैविक खेती के माध्यम से खेती करने की बात बताई। इस अवसर पर लुंबाराम,चदणाराम, मांगीलाल,मुकेश,नवीना,शोभा, विमला,मगराज सहित क्षेत्र के कई किसान उपस्थित रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *