गाजियाबाद : बिना हेलमेट तेल देने पर डीएम ने भेजा पांच पेट्रोल पंप संचालकों को नोटिस

गाजियाबाद। प्रशासन की सख्ती के बाद पेट्रोल पंप संचालक बेलगाम है। धड़ल्ले से बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के भी पेट्रोल व डीजल दिया जा रहा है। आदेश पर अमल न होने पर डीएम ने नाराजगी जताई तो जिला आपूर्ति विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी। पहले चरण में पांच पेट्रोल पंप संचालकों को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांग लिया गया है। उनसे पूछा गया है कि आदेशों का पालन न करने पर क्यों न आपके खिलाफ कार्रवाई कर दी जाए। उधर, डीएम ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अब चालान काटने के काम में तेजी लाए जाए। खासकर पेट्रोल पंपों के आसपास बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के ड्राइव करने वालों पर कार्रवाई की जाए। आदेश जारी होने के करीब एक हफ्ते बाद भी अभियान का व्यापक असर दिखाई ने देने पर प्रशासन हरकत में आया है। पेट्रोल पंप संचालक को स्पष्ट आदेश हैं कि वो बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के ड्राइव करने वाले लोगों को तेल न दें, लेकिन उसके बाद भी पेट्रोल पंप संचालक धड़ल्ले से तल दे रहे हैं। इस पर डीएम रितु माहेश्वरी ने कार्रवाई करने को कहा तो जिला आपूर्ति विभाग ने जांच कर शिवा ऑटो बीपीसी हापुड़ रोड, बीपीसी इंदिरापुरम, मोहन नगर सर्विस स्टेशन बीपीसी मोहनगर, बजाज एचपीसी मेरठ रोड व टॉप फ्यूल इंडिया आयल आईओसी लोहिया नगर को नोटिस दिया गया है।इसी बीच सोमवार शाम तक करीब 10 अन्य पेट्रोल पंपों को नोटिस देने की तैयारी है, जिनके खिलाफ जांच पूरी हो चुकी है। उधर, आपूर्ति विभाग ने जांच के लिए अलग से टीमें बनाई है जो बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के तेल देने वाले पेट्रोल पंपों के खिलाफ रिपोर्ट देंगी। जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील सिंह का कहना है कि हमारी तरफ से कार्रवाई जारी है। हमारा काम पेट्रोल पंपों पर आदेश का अमल करना है, जिसके लिए अब पेट्रोल पंपों पर कार्रवाई की जा रही है।

अभियान में पुलिस की भूमिका समिति

सड़क पर वाहन चलाते वक्त लोग नियमों का पालन करें। इसी कोशिश के तहत पेट्रोल पंपों को आदेश दिया गया बिना हेलमेट पहने और सीट बेल्ट के तेल न दिया जाए, लेकिन अभियान असल रूप से अमल में लाने का काम ट्रैफिक पुलिस का है, जिसकी भूमिका अभी तक बेहद समिति है। सिर्फ रूटीन के हिसाब से ही चालान काटे जा रहे हैं। जबकि सड़कों पर धड़ल्ले से लोग बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के ड्राइव कर रहे हैं।

हेलमेट का आदान-प्रदान कर लिया जा रहा तेल

कुछ पेट्रोल पंपों पर सख्ती हुई तो वहीं पर पंप कर्मियों की मौजूदगी में हेलमेट का आदान-प्रदान कर तेल लेने का काम चल रहा है। कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के आता है तो वो दूसरे से अनुरोध कर कुछ मिनटों के लिए उसका हेलमेट लेकर पहन लेता है और फिर तेल डलने के बाद लौटा देता है। अधिकांश पेट्रोल पंपों पर यह नजारा देखा जा सकता है। उधर पेट्रोल पंप कर्मियों का कहना है कि हमारा काम सिर्फ यह देखना है कि तेल लेते वक्त हेलमेट पहना है या नहीं। बाकी सड़क पर कौन कैसे चल रहा है यह नहीं।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *