अणुव्रत संत आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी की जन्माशताब्दी समारोह की जानकारी देने के प्रैस कांफ्रेंस का आयोजन, 29-30 को दिल्ली विधानसभा में होगें कार्यक्रम

आर.के.जैन,एडिटर इन चीफ

Key line times

www.keylinetimes.com

Youtube… keyline times

अणुव्रत संत आचार्य श्री महाप्रज्ञ के जन्म शताब्दी समारोह

नई, दिल्ली, आई.टी.ओ. स्थित अणुव्रत भवन मे “अणुव्रत समिति दिल्ली” ने एक प्रैस कांफ्रेंस का आयोजन किया इस प्रैस कांफ्रेंस मे अणुव्रत संत आचार्य महाप्रज्ञ जी की जन्माशताब्दी के पावन पर्व पर समिति द्वारा आयोजित किये जाने वाले की जानकारी दी गयी कि

दिल्ली विधान सभा में होगा दो दिवसीय कार्यक्रम –

इन दो दिनों मे आचार्य श्री जी के जीवन से संबंधित चित्रों की प्रदर्शनी एवं काव्य संध्या का आयोजन दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली विधानसभा परिसर में किया जा रहा है। जिसमे 29 जून शनिवार को सांय 4 बजे चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल करेंगे, वहीं 30 जून को सांय 6.30 बजे विधानसभा परिसर में ही काव्य संध्या का आयोजन होगा, इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन उपस्थित रहेंगे, यह जानकारी प्रैस कांफ्रेंस के मुख्य अतिथि
दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष श्री रामविलास गोयल ने शुक्रवार को नई दिल्ली के अणुव्रत भवन में आयोजित प्रेस गोष्ठी को संबोधित करते हुए स्वयं दी उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा में आचार्य महाप्रज्ञ को श्रद्धांजलि देने के लिए पहली बार अपने ढंग का यह आयोजन युवा पीढ़ी को अणुव्रत आंदोलन एवं मानव कल्याण के लिए प्रेरित करेगा।
उन्होंने आचार्य महाप्रज्ञ को सदी के सबसे बड़े संत आचार्य तुलसी का सच्चा उत्तराधिकारी बताते हुए कहा कि उन्होंने अपना सारा जीवन अणुव्रत आंदोलन को आगे बढ़ाने तथा विश्व भर में अहिंसा, परस्पर भाई चारा रखने एवं मानव कल्याण के लिए होम कर दिया। वे सच्चे अर्थों में एक महान दार्शनिक, अहिंसा के विश्व राजदूत व अणुव्रत अनुष्ठाता शांति दूत थे।
गोयल ने बताया कि आचार्य महाप्रज्ञ जी को सच्चे अर्थों में श्रद्धांजलि यही होगी कि युवा पीढ़ी अणुव्रत के छोटे छोटे व्रत अंगीकार कर उनके सन्देश को पूरी दुनियां में पहुचाएं। साथ ही विश्व बंधुत्व, अहिंसा एवं भाईचारे तथा नैतिक शिक्षा के लिए मिलकर काम करें।
श्री गोयल ने बताया कि 29 जून को सांय दिल्ली विधानसभा परिसर आयोजित प्रदर्शनी में आचार्य श्री महाप्रज्ञ की जीवन यात्रा पर चित्र प्रदर्शनी के साथ ही उनके द्वारा लिखी गई 300 से अधिक पुस्तकों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित होगी।
उन्होंने बताया कि 30 जून रविवार को साय 6 बजे आयोजित काव्य संध्या में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया,स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अणुव्रत प्रवक्ता डॉ महेंद्र कर्णावट भी मौजूद रहेंगे।
उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन में जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा व अणुव्रत समिति दिल्ली के सक्रिय सहयोग के लिए आभार जताया।
प्रेस गोष्ठी में साध्वी कनकप्रभा,जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा के अध्यक्ष तेजकरण सुराणा,समिति के उपाध्यक्ष शांतिलाल पटावरी,अणुव्रत समिति दिल्ली के अध्यक्ष डॉ पी. सी. जैन, सभा मंन्त्री शांति कुमार जैन,सचिव डॉ. कुसुम लुनिया, सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी गण भी मौजूद थे।
सचिव डॉ. कुसुम लुनिया ने बताया कि दिल्ली विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम में 117 सामाजिक संस्थाएं सहयोग प्रदान कर रही है। इस कार्यक्रम का कुशल संचालन “दिल्ली अणुव्रत समिति” की मंत्री डा. कुसुम लुनिया ने किया।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *