क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय हसदेव क्षेत्र के समक्ष एटक श्रम संघ द्वारा जबरदस्त प्रदर्शन

रिपोर्ट : नौशाद अली, गाजियाबाद, राजनगर:- पूर्व घोषित कार्यक्रम के आधार पर दिनांक 4 जुलाई 2019 को हजारों मजदूरों ने कोयला मजदूरों के ज्वलंत सवालों के समर्थन में एसईसीएल हसदेव क्षेत्र के महाप्रबंधक कार्यालय पर कामरेड हरिद्वार सिंह केंद्रीय महामंत्री संयुक्त कोयला मजदूर संघ एवं अध्यक्ष अजय शर्मा के नेतृत्व में जबरदस्त प्रदर्शन किया एवं 51 सूत्री मांगों से जुड़ा ज्ञापन क्षेत्रीय महाप्रबंधक एसईसीएल हसदेव क्षेत्र को सौंपा।

तत्पश्चात कामरेड यू.के पाठक कार्यवाहक अध्यक्ष एस.के.एम.एस( एटक) हसदेव क्षेत्र की अध्यक्षता में आमसभा हुई कार्यक्रम के मुख्य वक्ता कामरेड हरिद्वार सिंह केंद्रीय महामंत्री संयुक्त कोयला मजदूर संघ एटक ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने आज कोयला उद्योग के सामने संकट खड़ा कर दिया है भारत सरकार देश के पब्लिक सेक्टर को खत्म करना चाहती है भारत सरकार पूर्ण रूप से श्रम विरोधी है श्रम कानूनों में बदलाव किया जा रहा है दिन प्रतिदिन सुविधाओं में कटौती की जा रही की जा रही है प्रबंधन पूरी तरह से तानाशाही पर आमादा है।

कामरेड हरिद्वार सिंह ने कहा कि संघ ने मांग किया है कि ठेका मजदूरों को एचपीसी वेज देना हाजिरी उचित फॉर्म में लगाना पेमेंट स्लिप देना बैंक से भुगतान पी एफ का व्यक्तिगत खाता खुलवाना वीवी स्टेटमेंट बनाना बिना कारण ठेकेदार द्वारा मजदूरों को बाहर निकालने पर रोक लगाया जाए। पेंशन की गणना एसडीए जोड़कर की जाए 157.36 मिलियन के उत्पादन के मद्देनजर कंपनी के प्रत्येक कामगार को ₹10000 या बराबर का सामान वितरित किया जाए। बिना आवास आवंटन किए आवास आवंटन के बाद आवास बिना हैंड ओवर किए कामगारों का आवास भत्ता बंद कर दिया गया है एरियर के साथ आवास भत्ता प्रारंभ किया। 20 लाख रुपए ग्रेच्युटी का भुगतान 1/1/ 17 से लागू किया जाए ।किसी भी खदान को बंद करते समय सामूहिक स्थिति में कंपनी संयुक्त समिति से चर्चा कर निर्णय लिया जाए 9.4.0 के तहत मेडिकल अनफिट कर आश्रित को रोजगार दिया जाए। जेनेरिक मेडिसिन की दुकान हर अस्पताल में खोला जाए आश्रित रोजगार एवं उम्र निर्धारण के लंबित प्रकरणों का निपटारा शीघ्र कराया जाए। शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आश्रितों को नौकरी दी जाए मृत कर्मचारी के आश्रित पत्नी को मैंने ट्री कंपनसेशन का भुगतान प्रति माह किया जाए। सभी केंद्रीय चिकित्सालय में ब्लड बैंक संचालित किया जाए, केंद्रीय चिकित्सालय प्रांगण में शव वाहन की व्यवस्था की जाए। सुपरवाइजरीशिप का

सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले एवं लाइसेंस धारियों को तथा माइनिंग सरदार की पदोन्नति तत्काल प्रभाव से किया जाए । वर्ष 18-19 के बजट के मुताबिक विभिन्न पदों में प्रमोशन किया जाए डीसेंट हाउसिंग की गुणवत्ता ठीक की जाए ।सतर्कता विभाग की आड़ में फर्जी शिकायत के आधार पर मजदूरों को प्रताड़ित करना प्रबंधन बंद करें ।पीस रेट कर्मचारियों का एम.जी.बी मूल वेतन में जोड़ा जाए ।खदानों में ड्रिल राड एवं ड्रिल बिट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाए। सभी का खदानों में ड्रिलिंग एवं सपोर्ट का कार्य भी मैकेनाइज कराया जाए,।
आम सभा में हसदेव क्षेत्र के अध्यक्ष कामरेड रामकुमार तिवारी , क्षेत्रीय सचिव कन्हैया सिंह,का. मनमोहन पांडे,का. राम शिरोमणि मिश्रा, का. सुरेंद्र शर्मा ,का. रामअवतार मिश्रा,का. राजेंद्र गुप्ता इत्यादि एवं सैकड़ों की संख्या में पदाधिकारीगण एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Share this news:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *